PaySense loan कैसे प्राप्त करें? Step-By-Step Guide

पर्सनल लोन क्या है?

एक व्यक्तिगत Loan किसी विशेष उपयोग के लिए किसी बैंक या वित्तीय संस्थान से उधार लिया गया धन है। ये Loan अन्य ऋणों की तरह उद्देश्य-विशिष्ट नहीं हैं और किसी भी कारण से उपयोग किए जा सकते हैं जो उधारकर्ता को प्रसन्न करते हैं।

PaySenseप्रदान करता है तत्काल व्यक्तिगत Loan अपने ग्राहकों को विभिन्न उद्देश्यों के लिए बिना किसी संपार्श्विक के 2 लाख INR तक का। व्यक्तिगत Loan कई कारणों से सुविधाजनक होते हैं।

शुरुआत के लिए, ये असुरक्षित हैं और इनके खिलाफ किसी भी संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं है। दूसरे, व्यक्तिगत ऋणों का भुगतान छोटे और अपेक्षाकृत आसान मासिक भुगतानों में किया जा सकता है। इसके अलावा, इन पर ब्याज दर निश्चित है, जिसका अर्थ है कि ईएमआई राशिजाती Loan अवधि के दौरान तय कीहै।

आइए एक नज़र डालते हैं कि व्यक्तिगत Loan कैसे प्राप्त करें, वे पारंपरिक ऋणों से कैसे बेहतर हैं, और आपको इसके लिए कब आवेदन करना चाहिए।

पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें?

व्यक्तिगत Loan कई लोगों और परिवारों को उत्सवों, त्योहारों, महत्वपूर्ण पारिवारिक मील के पत्थर, महंगी खरीदारी करने और चिकित्सा आपात स्थितियों के दौरान नकदी की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं।

अपने स्वभाव से, व्यक्तिगत Loan इस बात पर कोई सीमा नहीं रखते हैं कि कोई व्यक्ति Loan राशि का उपयोग कैसे करना चाहता है, इस प्रकार, यह उन्हें एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है।

व्यक्तिगत Loan प्राप्त करने की प्रक्रिया में आपकी सहायता करने के लिए यहां एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है:Loan की

  • अपनी आवश्यकता निर्धारित करें आपकेआवश्यकता के

आधार पर, आप जिस राशि को उधार लेना चाहते हैं, वह काफी भिन्न हो सकती है। आप क्रेडिट के पीछे की आवश्यकता को चिह्नित करके शुरू कर सकते हैं और अपनी आवश्यकता की राशि पर समझौता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपको होम रेनोवेशन गतिविधियों के लिए 1 लाख रुपये या अपनी पहली कार खरीदने के लिए 2 लाख रुपये की आवश्यकता हो सकती है। यह महत्वपूर्ण है कि आप उस राशि पर निर्णय लें जिसकी आपको ईमानदारी से आवश्यकता है और, आपके मासिक वित्त के आधार पर, आराम से भुगतान करने में भी सक्षम होगा। PaySense 5000 INR से 2 लाख INR तक का Loan प्रदान करता है।

  • अपनी पात्रता की जांच करें

एक बार जब आप Loan राशि को अंतिम रूप दे देते हैं, तो तत्काल व्यक्तिगत Loan ऐप का उपयोग करके अपनी Loan पात्रता और क्रेडिट लाइन की जांच करें। यह आपके क्रेडिट इतिहास, रोजगार की स्थिति और मासिक आय आदि जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है। वेतनभोगी व्यक्तियों को प्रति माह 12,000 रुपये की न्यूनतम आय की आवश्यकता होती है और स्व-नियोजित व्यक्तियों को पात्र होने के लिए कम से कम 15,000 रुपये कमाने की आवश्यकता होती है। PaySense से एक ऋण। इन कारकों के आधार पर, PaySense आपकी क्रेडिट लाइन या आपके द्वारा उधार ली जाने वाली अधिकतम Loan राशि तय करेगा।

  • अपने Loan चुकौती और किस्तों

की योजना बनाएं आप PaySense EMI कैलकुलेटर का उपयोग करके पुनर्भुगतान योजना संरचनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला में से चुन सकते हैं और अपने मासिक बजट के आधार पर Loan अवधि और मासिक EMI राशि तय कर सकते हैं। यह आपको एक प्रबंधनीय पुनर्भुगतान योजना चुनने में मदद करेगा जो आपके बजट के लिए सबसे उपयुक्त है और आपके वित्त को प्रभावित नहीं करती है।

  • Loan के लिए आवेदन करें

अब आपको Loan स्वीकृति प्राप्त करने के लिए PaySense मोबाइल ऐप का उपयोग करके अपने दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे। आपको पहचान का प्रमाण (आधार कार्ड / पैन कार्ड), पते का प्रमाण (आधार कार्ड, उपयोगिता बिल या किराये का समझौता), आय का प्रमाण (बैंक खाता विवरण), और एक तस्वीर की आवश्यकता है।

एक बार दस्तावेज़ीकरण क्रम में होने के बाद, PaySense कुछ घंटों के भीतर Loan को मंजूरी दे देता है, और धन कुछ ही कार्य दिवसों में वितरित कर दिया जाता है। Loan राशि आपकी पसंद के बैंक खाते में जमा की जाती है और Loan के लिए ईएमआई भविष्य में उसी खाते से काट ली जाती है।

पर्सनल लोन के लिए क्यों जाएं?

पर्सनल लोन कई मायनों में पारंपरिक लोन से अलग होता है। इससे उन्हें कई फायदे मिलते हैं और जरूरत पड़ने पर उन्हें आवश्यक वित्तीय सहायता मिलती है। ये प्राथमिक अवधारणाओं पर आधारित हैं और इनकी न्यूनतम आवश्यकताएं और प्रतिबंध हैं। न्यूनतम प्रतिबंध, संपार्श्विक की कमी, कम ब्याज दरें और ईएमआई कुछ प्राथमिक कारण हैं कि व्यक्तिगत Loan तत्काल नकदी प्रवाह की आवश्यकता वाले व्यक्तियों के लिए एक आवश्यक वित्तीय उपकरण के रूप में उभरा है। आइए इनमें से कुछ लाभों को और विस्तार से देखें:

1) उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं: व्यक्तिगत Loan Loan के उपयोग या Loan के पीछे के कारण को जानने के लिए ऋणदाता को वारंट नहीं करते हैं। ग्राहक अपनी पसंद के अनुसार धन का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है, और PaySense की ओर से कोई प्रतिबंध नहीं है कि Loan राशि कैसे खर्च की जाती है।

2) संपार्श्विक की कोई आवश्यकता नहीं: व्यक्तिगत Loan असुरक्षित होते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको PaySense को उनका लाभ उठाने के लिए सुरक्षा के रूप में कोई संपत्ति या कोई अन्य संपार्श्विक प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है। अनुमोदन को आसान बनाने के अलावा, यह विभिन्न प्रकार की पृष्ठभूमि के उपभोक्ताओं के लिए किसी भी प्रकार की आपात स्थिति में उनका लाभ उठाना आसान बनाता है।

3) सरल दस्तावेज़ीकरण: PaySense में एक बार की कागजरहित दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया है जिसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज़ अपलोड करने की आवश्यकता होती है:

  • मान्य पहचान प्रमाण
  • पता प्रमाण
  • आय प्रमाण
  • एक तस्वीर

4) कम ब्याज दर और लचीली अवधि: व्यक्तिगत Loan ग्राहकों को लाभ प्राप्त करने की अनुमति देते हैं कम ब्याज दरों की और चुकौती अवधि चुनने का लचीलापन प्रदान करते हैं। इससे ग्राहकों को अपनी पसंद के अनुसार Loan चुकौती को अनुकूलित करने का लाभ मिलता है।

5) त्वरित स्वीकृति और वितरण: व्यक्तिगत ऋणों के लिए प्रलेखन प्रक्रिया कम प्रसंस्करण, अनुमोदन और वितरण समय के साथ तेजी से आगे बढ़ती है। चूंकि पूरी प्रक्रिया कागज रहित है, इसलिए ग्राहक कुछ दिनों के भीतर Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं।

व्यक्तिगत Loan किसके लिए उपयोग किए जाते हैं?

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, ग्राहक किसी भी कारण से व्यक्तिगत Loan का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं। हालाँकि, यह कुछ अधिक लोकप्रिय कारणों को जानने में मदद कर सकता है कि लोग PaySense से व्यक्तिगत Loan क्यों लेते हैं।

कार, ​​बाइक, या घरेलू बिजली के सामान जैसी बड़ी-टिकट की खरीदारी के वित्तपोषण से लेकर घर के नवीनीकरण तक; कई स्रोतों से ऋणों को समेकित करने या यहां तक ​​कि अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए चिकित्सा बिलों का भुगतान, ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से लोग व्यक्तिगत Loan के लिए आवेदन करते हैं।

ये लोगों की वित्तीय सीमाओं के अनुसार उनकी आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न होते हैं। इनके उपयोग की कोई सीमा नहीं है और इसलिए उधारकर्ता को Loan राशि खर्च करने की पसंद की स्वतंत्रता देते हैं, जैसा कि वे उपयुक्त समझ सकते हैं।

पर्सनल लोन के बारे में आपको और क्या पता होना चाहिए?

1. पर्सनल लोन के लिए पात्रता मानदंड क्या है?

पर्सनल लोन के लिए मुख्य पात्रता मानदंड यहां दिए गए हैं।

  • उधारकर्ता की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के भीतर
  • होनी चाहिए उधारकर्ता भारतनागरिक और निवासी
  • काहोना चाहिए उधारकर्ता वेतनभोगी या स्व-नियोजित
  • होना चाहिए उधारकर्ता की न्यूनतम मासिक आय INR 12,000 (वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए) और INR 15,000 (वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए) होनी चाहिए। स्व-नियोजित व्यक्तियों के लिए)

2. PaySense से व्यक्तिगत Loan के लिए स्वीकृत होने में कितना समय लगता है?

PaySense दो कार्य घंटों के भीतर Loan आवेदन को मंजूरी देता है। उसके बाद चार दिनों के भीतर धनराशि का वितरण किया जाता है।

3. क्या आप पर्सनल लोन का भुगतान जल्दी कर सकते हैं?

हां, इसे पर्सनल लोन का प्रीपेमेंट या फोरक्लोजर कहा जाता है। हालांकि, लोन को फोरक्लोज़ करने पर 4% का फोरक्लोज़र शुल्क देना पड़ता है।

4. PaySense के पर्सनल लोन पर औसत ब्याज दर क्या है?

PaySense से व्यक्तिगत Loan पर औसत ब्याज दर ग्राहक के वेतन, Loan राशि और पुनर्भुगतान अवधि जैसे विभिन्न कारकों के आधार पर X%-Y% तक हो सकती है।

Click To Download

5. पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय PaySense किन आवश्यक कारकों पर विचार करता है?

पर विचार करते समय PaySense निम्नलिखित कारकों पर विचार करता है व्यक्तिगत Loan आवेदन:

  1. मासिक आय
  2. आयु
  3. निवास स्थान
  4. क्रेडिट इतिहास

यदि आप एक राशि उधार लेते हैं जिसे आप जल्दी से वापस भुगतान कर सकते हैं और कभी भी ईएमआई नहीं चूकते हैं, तो आप भविष्य में PaySense से अधिक Loan राशि भी उधार ले सकते हैं, बिना किसी अतिरिक्त दस्तावेज के।

PaySense में, हम अधिक से अधिक भारतीयों के लिए आसान और किफायती क्रेडिट सुलभ बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। व्यक्तिगत ऋणों के कई लाभ, जैसे सरल आवेदन प्रक्रिया, त्वरित वितरण, कम ब्याज दरें, धन का उपयोग करने की स्वतंत्रता, संपार्श्विक और सस्ती ईएमआई योजनाओं की कमी ने स्वाभाविक रूप से उन्हें जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों में लोकप्रिय बना दिया है।

निश्चिंत रहें, व्यक्तिगत Loan केवल दिन-ब-दिन अधिक लोकप्रिय और सुलभ होते जाएंगे, और भविष्य में व्यक्तिगत Loan प्राप्त करने की प्रक्रिया को और भी सरल बनाया जा सकता है।

Share on:

9 thoughts on “PaySense loan कैसे प्राप्त करें? Step-By-Step Guide”

Leave a Comment